शीर्ष 3 कॉर्पोरेट प्रशिक्षण रणनीतियों और प्रथाओं







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शीर्ष 3 कॉर्पोरेट प्रशिक्षण रणनीतियों और प्रथाओं एक कॉर्पोरेट प्रशिक्षण रणनीति एक उद्देश्य आधारित प्रशिक्षण नीति और एक एकीकृत व्यावहारिक परिचालन नीति दोनों है। नियोजन के लिए यह दृष्टिकोण उत्पादकता और कंपनियों की जरूरत के एक रणनीतिक योजना बनाई आकलन से संश्लेषित है। इस बड़े निगमों के लिए माध्यम के लिए एक गंभीर रूप से महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। कॉर्पोरेट प्रशिक्षण के प्रत्येक चरण रणनीतिक खाका में एकीकृत है। 1. रणनीतिक निर्णय लेने की प्रक्रिया कॉर्पोरेट प्रशिक्षण प्रथाओं के लिए रणनीतिक योजना मध्यम श्रेणी में मानकों की एक श्रृंखला पर आधारित है। यह व्यापार के लक्ष्यों के संदर्भ में उत्पादकता के लिए मात्रा निर्धारित भविष्य की आवश्यकताओं को शामिल हो सकते हैं। निर्णय लेने की प्रक्रिया क्षेत्रों की पहचान करने और जरूरतों को प्रशिक्षण, और संगठन की आवश्यकताओं के लिए एक एकीकृत चित्र बनाने, व्यवस्थित और रचनात्मक है। ठेठ नियोजन प्रशिक्षण के प्रकार की एक सरगम ​​शामिल करने के लिए आवश्यकता हो सकती है। नेतृत्व प्रशिक्षण, टीम के निर्माण, प्रबंधन प्रशिक्षण, ग्राहक सेवा प्रशिक्षण और प्रदर्शन प्रशिक्षण आम सामरिक कर्मचारियों के विकास के क्षेत्र हैं। प्रशिक्षण आवश्यकताओं मध्यम श्रेणी का परिणाम प्राप्त करने के लिए की जरूरत है। इन मान्यता प्राप्त उद्योग मानक स्तरों पर मापा जा सकता है, क्योंकि कई संगठनों, पेशेवर बाहरी प्रशिक्षण विधियों पसंद करते हैं। प्रशिक्षण पहल के इन प्रकार भी कर्मचारियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, और रोजगार के मूल्यों के संदर्भ में के रूप में सकारात्मक सुदृढीकरण कार्य करते हैं। (स्टाफ सदा ही अपने आप में मूल्यवान है और एक सच्चे प्रेरणा और प्रोत्साहन के रूप में कार्य करता है जो प्रशिक्षण के इस प्रकार के लिए बहुत अच्छी तरह से प्रतिक्रिया।) 2. सामरिक प्रशिक्षण नीति बनाना एक रणनीतिक प्रशिक्षण नीति होनी चाहिए: स्पष्ट रूप से परिभाषित लक्ष्य: उत्पादकता, कौशल उन्नयन, प्रक्रिया क्षमता, समय प्रबंधन, लाभ के सापेक्ष शुद्ध लागत, आदि के लक्ष्य निगम के संचालन के संबंध में अवधारणाओं काम कर के रूप में परिभाषित किया जाना चाहिए। लक्ष्य प्रशिक्षण की जरूरत को परिभाषित करने का आधार है, जो संचालन में सुधार के लिए लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा। स्पष्ट संरचनाओं: ये कॉर्पोरेट लक्ष्यों के संदर्भ में प्रशिक्षण कार्यक्रम के संगठनात्मक संदर्भों हैं। एक व्यापार आम तौर पर एक बुनियादी सामरिक दृष्टिकोण के रूप में मुख्य कार्यों में संरचित प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने के लिए, और इस आधार पर अपनी रणनीति का विकास होगा। इस संरचना के लिए लिंक स्पष्ट उम्मीदें भी प्रशिक्षुओं को ही लक्ष्य है, लेकिन यह भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए guidlines समझ में नहीं आता है, ताकि औपचारिक रूप दिया जाना है। साफ तरीके: इस प्रशिक्षण और बजट और संसाधनों के उपयोग के लिए आवश्यक फार्म (एस) का निर्णय लिया जाता है, जिसमें नियोजन के चरण में है। जैसे एक रणनीतिक प्रशिक्षण नीति स्वाभाविक रूप से पूरा करने के लिए पूरी तरह से लागत, प्रशिक्षण के प्रकार के लिए प्राथमिकताओं का एक स्पष्ट सेट, और समय फ्रेम की आवश्यकता है "हमारे सभी बिक्री के लोगों को औपचारिक बिक्री प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए"। 3. सामरिक कॉर्पोरेट प्रशिक्षण क्रियान्वयन कॉर्पोरेट प्रशिक्षण नीतियों के कार्यान्वयन शामिल है: चयनित प्रशिक्षण संगठन परामर्श प्रशिक्षण रणनीति और सुविधाएं, निर्धारण, समय फ्रेम और अन्य बुनियादी जरूरतों के प्रावधान के उचित कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए वास्तविक प्रशिक्षण प्रक्रियाओं के बारे में है। एक प्रशिक्षण योजना संगठन के लक्ष्यों के अनुसार तैयार की है। प्रशिक्षण कार्यान्वयन के हिस्से के रूप में ग्राहक संगठन के वरिष्ठ प्रबंधन प्रतिभागियों से खरीद में प्रोत्साहित करने के लिए पूरे प्रशिक्षण की प्रक्रिया का समर्थन किया जाना चाहिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की प्रगति की समय-समय पर प्रगति की निगरानी करने के लिए और वे उचित सहायता प्रदान कर रहे हैं सुनिश्चित करने के लिए, वरिष्ठ प्रबंधन द्वारा समीक्षा की जाती है। प्रशिक्षण संगठन के लक्ष्यों के सफल समापन के मामले में ग्राहक के लिए प्रतिक्रिया देता है। अंतिम समीक्षा तथा प्रशिक्षण पहल की औसत दर्जे के प्रदर्शन का मूल्यांकन। सामरिक प्रशिक्षण की प्रक्रिया अब दुनिया के बड़े निगमों के लिए पसंदीदा प्रशिक्षण पद्धति है। यह प्रशिक्षण गुणवत्ता सुनिश्चित करता है सही ढंग से कॉर्पोरेट लक्ष्यों को परिभाषित करता है, और एक जैसे नियोक्ताओं और कर्मचारियों के लिए लागत प्रभावी लाभ प्रदान करता है। इस प्रशिक्षण के मेजर लीग मानक है, और यह दिखाता है।