प्रशिक्षण और मूल्यांकन रणनीति दस्तावेज़ और एक शिक्षा कार्यक्रम







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कार्यक्रम के लिए मूल्यांकन रणनीति पर रिपोर्ट शिक्षण कार्यक्रम की सफलता के सीखने के परिणामों पर, लेकिन यह भी सभी निहित हितधारकों के समग्र संतुष्टि पर ही नहीं निर्भर करता है। EnterTech परियोजना के लिए, यह कार्यक्रम शैक्षिक संस्थानों, नियोक्ताओं दाखिला शिक्षार्थियों, प्रशिक्षकों, और परियोजना गठबंधन के सदस्यों में शामिल हैं, जो घटकों में से एक सरणी संतुष्ट है कि महत्वपूर्ण है। एक कार्यक्रम के मूल्य, लायक, योग्यता या प्रभावशीलता को मापने के लिए, व्यक्तिगत शिक्षार्थियों के बारे में जानकारी के लिए एक पूरे के रूप में कार्यक्रम की एक तस्वीर प्रदान करने के लिए एकत्रित किया जाना चाहिए। कार्यक्रम विकसित किया है के रूप में शिक्षण डिजाइन की प्रक्रिया में निर्माण की गुणवत्ता आश्वासन उपायों प्रभाव का मूल्यांकन। इस तरह के प्रशिक्षण स्थलों, नियोक्ता और शिक्षार्थी संतुष्टि के उपाय, काम प्लेसमेंट और आय का श्रम बाजार के परिणामों के लिए कार्यान्वयन और रखरखाव के खर्च के रूप में संकेतक समग्र कार्यक्रम प्रभावशीलता चित्रित। शिक्षण कार्यक्रम के मूल्यांकन के लिए योजना बनाने के लिए, निम्न गतिविधियों के लिए आवश्यक हैं: अनुसंधान और इस प्रकार का एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रभाव का निर्धारण करने के लिए वर्तमान रणनीतियों का विश्लेषण। डिजाइन दस्तावेजों प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रभाव के रूप में ग्राहकों से जानकारी प्राप्त करने के लिए। डिजाइन दस्तावेजों नामांकन, प्रतिधारण, पूरा, रोजगार, नौकरी प्रतिधारण या जारी शिक्षा से संबंधित डेटा एकत्र करने के लिए। जारी रखा मूल्यांकन और संवर्द्धन के लिए रणनीति का विकास करना। धारा 1. अनुसंधान और एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रभाव का निर्धारण करने के लिए वर्तमान रणनीतियों का विश्लेषण प्रारंभिक मूल्यांकन और योगात्मक मूल्यांकन: शैक्षिक कार्यक्रम के मूल्यांकन के लिए दो प्रकार के मानक उपयोग में हैं। प्रारंभिक मूल्यांकन के विकास की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में होता है। विकसित की सामग्री के प्रारंभिक संस्करणों का उपयोग वास्तविक शिक्षार्थियों से प्रतिक्रिया अंतिम कार्यक्रम को बेहतर बनाने में मदद। योजना के अनुसार कार्यक्रम पूरा कर लिया है और लागू किया गया है, जब एक योगात्मक मूल्यांकन नहीं संशोधन के लिए, लेकिन स्वीकृति और सामान्य प्रभावशीलता के लिए, इस कार्यक्रम परख होती है। निर्माणात्मक मूल्यांकन प्रारंभिक मूल्यांकन के मुख्य समारोह में शैक्षणिक विकास की प्रक्रिया के दौरान किसी भी डिजाइन खामियों की पहचान और सही करने के लिए है। शैक्षणिक विकास के दौरान डेटा और जानकारी इकट्ठा करके (आर्य लोग), डिजाइनरों के लिए परीक्षण और कार्यक्रम प्रभावशीलता में सुधार कर सकते हैं। एक प्रारंभिक मूल्यांकन प्रदर्शन करने के लिए कई दृष्टिकोण हैं। 1: 1 बात-थ्रू, छोटे समूह परीक्षण, और फील्ड ट्रायल निर्देशात्मक सिस्टम डिजाइनरों के एक तीन कदम प्रक्रिया का उपयोग करें। तीन चरणों में से प्रत्येक में कुल मिलाकर, एक ध्वनि अनुदेशात्मक डिजाइन की प्रक्रिया के स्तर पर चल रही संशोधन के पते, विशिष्ट उद्देश्यों में कार्य करता है। (डिक केरी) पहला कदम है, 1: 1 बात-थ्रू, शिक्षण सामग्री और एक अनुदेशात्मक डिजाइनर के साथ बातचीत के दौरान एक भी शिक्षार्थी शामिल है। शिक्षार्थी शिक्षण सामग्री का उपयोग किया जाता है उसी समय, वह सवाल पूछ रहा है या प्रतिक्रियाओं दे रही है, अनुदेशात्मक डिजाइनर के साथ बात करती है। अनुदेशात्मक डिजाइनर learner146 रिकॉर्ड की टिप्पणियों, और यह भी कि वह सामग्री के साथ बातचीत कर रहा है के बारे में कैसे शिक्षार्थी सवाल पूछ सकते हैं। बात करें-थ्रू भी शिक्षण मॉड्यूल से जुड़े रहे हैं कि एक ही मूल्यांकन उपकरणों का उपयोग शामिल है। बात-थ्रू द्वारा सुझाए गए परिवर्तन और संशोधन शिक्षा में शामिल किया गया है, 6-10 ठेठ शिक्षार्थियों के एक छोटे समूह सामग्री का उपयोग करता है। एक सुविधा है, बल्कि एक अनुदेशात्मक डिजाइनर से, सामग्री के उपयोग में शिक्षार्थियों मार्गदर्शन करता है। डिजाइनर सुविधा और शिक्षार्थियों के साथ कम से कम रुकावट या बातचीत के साथ देखने को मिलती है। फिर, मॉड्यूल के लिए बनाया गया है या चयनित मूल्यांकन उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है। आकलन डेटा एकत्रित और विश्लेषण किया जाता है। इसके अतिरिक्त, learners146; । प्रतिक्रियाओं अक्सर किसी & quot के रूप में भेजा है, आमतौर पर एक संक्षिप्त रवैया प्रश्नावली के माध्यम से, कुछ फैशन में मापा जाता है; स्माइली चादर & quot; (Gentry) माल अंतिम संशोधन के स्तर पर हैं जब फील्ड परीक्षणों का आयोजन कर रहे हैं। एक सुविधा के अंतिम दर्शकों के लिए आकार में इसी तरह के एक समूह के साथ सूचना का आदान प्रदान के रूप में एक क्षेत्र परीक्षण के लिए, कोई फैसिलिटेटर रुकावट की अनुमति दी है। मूल्यांकन उपकरणों और प्रतिक्रिया उपायों छोटे समूह के परीक्षण के रूप में, आयोजित की जाती हैं। अंतिम संशोधन के क्षेत्र परीक्षण से प्राप्त डेटा के बने होते हैं। एक बात-थ्रू और छोटे समूह परीक्षण: EnterTech परियोजना के लिए अल्फा साइटों 1 के लिए शिक्षार्थियों प्रदान करने के लिए चुना गया है। चयनित बीटा साइटों चरण 2 सामग्री के लिए क्षेत्र परीक्षण स्थलों के रूप में कार्य करेगा। क्षेत्र परीक्षण से डेटा का विश्लेषण किया जाता है के रूप में अंतिम संशोधन के प्रयास किए जाएंगे। EnterTech कार्यक्रम को मजबूत करने के लिए एक अतिरिक्त कदम संभावित कार्यक्रम प्रदाताओं के लिए एक दिवसीय कार्यशाला की मेजबानी करने के लिए है। इस कार्यशाला के दौरान, समूह सामग्री, प्रक्रियाओं, और मूल्यांकन प्रक्रिया की समीक्षा करेंगे। सुधार के लिए सुझाव तैयार किए और समीक्षा की जाएगी। पेशेवरों से इस अतिरिक्त इनपुट केवल संभावित कमजोरियों इंगित करने के लिए पूरा नहीं होगा, लेकिन यह भी रचनात्मक मूल्यांकन खुद के लिए आगे वैधता प्रदान करने के लिए। योगात्मक मूल्यांकन उद्देश्य के रूप में कार्यक्रम उपयोग में है जब योगात्मक मूल्यांकन होता है। योगात्मक मूल्यांकन अक्सर कार्यक्रम हितधारकों की एक सरणी की सूचना के पतों की जरूरत है। EnterTech योगात्मक मूल्यांकन के कई दर्शकों के लिए होगा: नियोक्ता शिक्षार्थियों शिक्षण कार्यक्रम प्रदाताओं EnterTech गठबंधन के सदस्यों, और टेक्सास Governor146, कार्यालय और टेक्सास कार्यबल आयोग। गठबंधन के सदस्यों कार्यक्रम रोजगार के लिए नए कर्मचारियों का उत्पादन होता है सुनिश्चित करना चाहते हैं। नियोक्ता कार्यक्रम शिक्षार्थियों उनके प्रवेश स्तर की नौकरियों के लिए आवश्यक लक्षित कौशल प्राप्त मदद कर रहा है, तो जानना चाहता हूँ। EnterTech कार्यक्रम प्रदाताओं कार्यक्रम ग्राहकों के रूप में संभावित शिक्षार्थियों के लिए स्वीकार्य है पता करने की जरूरत है। संभावित शिक्षार्थियों कार्यक्रम उन्हें निशाना बनाया नौकरियों के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने में मदद मिलेगी कि पता करने की जरूरत है। वे चाहते हैं सभी के जवाब के साथ इन दर्शकों के सभी उपलब्ध कराना उचित बजट की कमी के तहत संभव नहीं है। इसके बजाय, आवश्यक जानकारी का एक संश्लेषण सबसे उचित योगात्मक मूल्यांकन दृष्टिकोण प्रदान कर सकते हैं। एक कई उपाय दृष्टिकोण की आवश्यकता है। मूल्यांकन के किर्कपैट्रिक मॉडल EnterTech कार्यक्रम के मूल्यांकन की योजना के लिए एक उपयोगी रूपरेखा प्रदान करता है। किर्कपैट्रिक मॉडल कार्यक्रम प्रभावशीलता के चार स्तर की जाँच: लेवल 1151; रिएक्शन उपायों अक्सर प्रश्नावली, सर्वेक्षण, और साक्षात्कार का उपयोग, इस कार्यक्रम के लिए प्रतिक्रियाओं और प्रभाव के बारे में उनकी राय को शिक्षार्थी। लेवल 2151; सीखना उपाय छात्र सीखने। ज्ञान, कौशल और क्षमताओं में परिवर्तन उपलब्धि परीक्षण और प्रदर्शन चेकलिस्ट के साथ मापा जाता है। बाद के आकलन के साथ पूर्व आकलन डेटा correlating द्वारा, इन परिवर्तनों को मापा और विश्लेषण किया जा सकता है। लेवल 3151; व्यवहार सीखने व्यवहार परिवर्तन के परिणामस्वरूप है कि क्या उपाय। शिक्षार्थियों में वास्तविक व्यवहार में बदलाव की माप मुश्किल है। किर्कपैट्रिक मॉडल में, यह कार्यकर्ता काम स्थापित करने के लिए वापस आ गया है जब कार्यक्रम के बाद मापा जाता है। लक्षित पदों में काम पर रखा EnterTech शिक्षार्थियों नौकरी से संबंधित व्यवहार में उपयुक्त बदलाव के लिए मूल्यांकन किया जा सकता है। इस शिक्षार्थी कार्यकर्ता हो जाता है कुछ समय के बाद नियोक्ता सर्वेक्षण के साथ किया जा सकता है। लेवल 4151; परिणाम कार्यक्रम लक्षित स्थिति में सुधार हुआ है कि क्या उपाय। कितने लक्षित शिक्षार्थियों की कमाई हो लक्षित जॉब: कई लोगों के लिए, पूरे EnterTech परियोजना की रेखा से नीचे अन्य सभी चिंताओं को प्रतिस्थापित करता? इस सवाल का जवाब एक नौकरी लैंडिंग में EnterTech कार्यक्रम में प्रवेश के शिक्षार्थियों, कार्यक्रम बाहर निकलने, और सफलता गिनती करने के लिए एक ट्रैकिंग प्रणाली की आवश्यकता होगी। एक सटीक बंद लेखा परियोजना लागत के साथ संयुक्त, इन आंकड़ों में भी निवेश (आरओआई) चित्रा पर किसी न किसी प्रतिफल प्रदान कर सकते हैं। (कॉफ़मैन केलर) धारा 2. डिजाइन दस्तावेजों प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रभाव के रूप में ग्राहकों से जानकारी प्राप्त करने के लिए। कई दर्शकों की जानकारी की जरूरत डेटा संग्रह के लिए कई तरीके के इस्तेमाल का सुझाव: अचीवमेंट टेस्ट सर्वेक्षण / प्रश्नावली साक्षात्कार तार्किक विश्लेषण कक्ष की समीक्षा दर्शकों, जानकारी की जरूरत है, और मूल्यांकन के स्तर के इन विश्लेषण के संयोजन, एक योगात्मक मूल्यांकन के प्रदर्शन के लिए एक बहु-आयामी दृष्टिकोण की सिफारिश की है। योगात्मक मूल्यांकन प्रक्रिया में शामिल होना चाहिए: शिक्षार्थी प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण, रवैया, सर्वेक्षण, और साक्षात्कार के माध्यम से इकट्ठा उपलब्धि परीक्षण, प्रदर्शन जाँच, और साक्षात्कार सहित शिक्षार्थी मूल्यांकन के भाग के रूप में उत्पादित एकत्रित पूर्व आकलन / पोस्ट-आकलन डेटा का विश्लेषण। कार्यक्रम प्रदाताओं सहित पेशेवरों के एक पैनल द्वारा कार्यक्रम की समीक्षा। कई तरीके का यह विकल्प भी मात्रात्मक डेटा और गुणात्मक डेटा सहित दोनों से मिश्रित तरीके से डिजाइन सिद्धांत संबोधित करते हैं। EnterTech परियोजना subcontractors के साथ और ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की एक मूल्यांकन साधन डिजाइनर की सहायता के साथ सहयोग में, माप उपकरण ऊपर उल्लिखित योगात्मक मूल्यांकन के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए विकसित किया जाएगा। धारा 3 डिजाइन दस्तावेजों नामांकन, प्रतिधारण, स्नातक स्तर की पढ़ाई, रोजगार, नौकरी प्रतिधारण या जारी शिक्षा से संबंधित डेटा एकत्र करने के लिए। पालन-साथ पढ़ाई के लागू करने के लिए मूल्यांकन का सबसे कठिन प्रकार के हैं। पालन-साथ व्यक्तिगत शिक्षार्थी कार्यक्रम पूरा होने के बाद शिक्षार्थी परिणामों का वर्णन करने के लिए आंकड़े जुटाने की प्रक्रिया है। हर 6 सप्ताह, एक बार एक महीने, अनुदैर्ध्य अध्ययन के लिए भी साल: एक ट्रैकिंग और जानकारी जुटाने सिस्टम वृद्धिशील समय एपिसोड में व्यक्तियों पर पालन करने के लिए तैयार कर लिया जाना चाहिए। और, मापा जा करने के लिए डेटा के प्रकार चुना जाना चाहिए। EnterTech परियोजना के लिए संग्रह के योग्य कुछ उपायों नौकरी प्लेसमेंट की संख्या जारी रखा, शिक्षा, नौकरी और मजदूरी प्रतिधारण औसत, और नियोक्ता संतुष्टि की मांग व्यक्तियों की संख्या में शामिल हैं। डेटा विभिन्न कार्यक्रम हितधारकों के लिए प्रासंगिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं फॉलो-साथ पढ़ाई से एकत्र हुए। अनुवर्ती सेवाएं प्रदान करने के लिए एक फील्ड गाइड विकसित की है, जो टेक्सास राज्य व्यावसायिक सूचना समन्वय समिति (TSOICC), परिणामों डेटा संग्रह के लिए निम्नलिखित उद्देश्यों को पहचानती है: सेवा प्रदाताओं को कई मायनों में उन्हें इस्तेमाल करते हैं। वे प्रदाताओं वे उद्धार सेवाओं का लाभ समझाने में मदद। उन्होंने यह भी प्रदाताओं, पेशकश करने के लिए जो बंद करने का जो सेवाओं के बारे में प्रबंधन निर्णय लेने में मदद और / या उनके मौजूदा प्रदर्शनों की सूची में क्षमता बढ़ानी होगी या सुधार किया जाना चाहिए। वे पात्र ग्राहकों को सूचित विकल्प बनाने में मदद कर सकता है। कहाँ विकल्प, उन्हें करने के लिए खुले हैं, ग्राहकों के लिए निर्धारित करने के लिए पहले बाहर निकलने के साथियों द्वारा हासिल परिणामों के बारे में जानकारी की जरूरत है (और यह जानने का अधिकार है): एक) वे एक सेवा करना चाहते हैं और इसे से लाभ प्राप्त कर सकते हैं; और ख) सेवा प्रदाताओं के प्रदर्शन के इतिहास से अनुमान लगाया उचित उम्मीदों के आधार पर उपलब्ध विकल्पों में से चुनने के लिए। वे सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए उन लोगों के पात्र की ओर से सेवाएं पहुंचाने या खरीद जब अधिक तर्कसंगत, डेटा संचालित निर्णय करते हैं (जैसे स्थानीय निर्णय निर्माताओं, राज्य प्रशासकों, विधायकों, सलाहकार परिषद के सदस्यों,) सार्वजनिक धन के भण्डारी मदद । उनकी नीति रुख को निर्धारित करने के लिए या कार्यक्रमों और सेवा प्रदाताओं के बारे में अन्य हितधारकों को सलाह के लिए प्रस्तुत करना - इस तरह के गैर-लाभकारी सार्वजनिक हित अनुसंधान समूहों, समुदाय आधारित संगठनों, शैक्षिक शोधकर्ताओं, और वाणिज्यिक उद्यमों के रूप में - वे निजी नागरिकों और तीसरे पक्ष की मदद। (Anderberg फीफर) विभिन्न EnterTech हितधारकों पहले से ही पालन-साथ मूल्यांकन का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, मानव सेवा विभाग व्यक्तियों की सेवा की और कुल caseload आँकड़े पटरियों। कार्ल पर्किन्स व्यावसायिक और एप्लाइड प्रौद्योगिकी शिक्षा अधिनियम से धन प्राप्त करने के टेक-प्रेप कार्यक्रमों का पालन-साथ डेटा रिपोर्ट करना होगा। पब्लिक स्कूलों में काम अध्ययन छात्र परिणामों का रिकॉर्ड रखें। एक बंद कैरियर केन्द्रों से उनके ग्राहकों के बीच में सुधार परिणाम उपायों के लिए वित्तीय प्रोत्साहन प्राप्त कर सकते हैं। EnterTech कार्यक्रम की पेशकश की है, वहां भी किसी भी पूर्व मौजूदा फॉलो-साथ सेवाओं EnterTech शिक्षार्थियों को जोड़ा जाना चाहिए। EnterTech कार्यक्रम के लिए चयनित पायलट साइटों को अपने EnterTech कार्यक्रम के प्रतिभागियों के लिए एक एक साल का पालन-साथ सेवा का प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, सार्वजनिक मामलों के LBJ स्कूल में मानव संसाधन के अध्ययन के लिए केंद्र, ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय, राज्यव्यापी EnterTech कार्यक्रम के प्रतिभागियों के एक अनुदैर्ध्य सर्वेक्षण के संचालन के बारे में पूछा गया है। सर्वेक्षण आयाम विचाराधीन वर्तमान में हैं। धारा 4 के लिए जारी रखा मूल्यांकन और संवर्द्धन के लिए रणनीति का विकास करना। एक रणनीतिक योजना या एक पांच साल के व्यापार की योजना स्थिरता और EnterTech कार्यक्रम के भविष्य के संवर्द्धन के मुद्दों का समाधान करने के लिए विकसित किया जाना चाहिए। अनुदान के दायरे EnterTech परियोजना, शिक्षण कार्यक्रम के विमान का संचालन कार्यक्रम के वितरण और रखरखाव के लिए धन परे समर्थन शामिल नहीं करता है उत्पादन करने के लिए जबकि चार्टर्ड किया जाना चाहिए। दो विकल्प विचाराधीन वर्तमान में कर रहे हैं: & Quot; लागत वसूली बिक्री मूल्य & quot; टेक्सास के भीतर संगठनों के लिए। लागत वसूली कम से कम भूमि के ऊपर खर्च प्लस माल की कीमत शामिल हो सकते हैं। & Quot; लाभ बिक्री मूल्य & quot; टेक्सास के बाहर के संगठनों के लिए। लागत अन्य शैक्षिक कार्यक्रम उत्पादों के लिए तुलनीय एक उचित बाजार मूल्य निर्धारण के लिए निर्धारित किया जाना चाहिए। उत्पाद संवर्द्धन के लिए भूमि के ऊपर खर्च, माल की कीमत, प्लस के वित्त पोषण को शामिल किया गया है कि एक कीमत बिंदु। अनुदेशात्मक उत्पाद के लिए संभव वृद्धि में सुधार नेटवर्किंग और मल्टीमीडिया वितरण प्रणाली के लिए प्रवास के लिए जारी रखा शामिल हैं। उदाहरण के लिए, जबकि QuickTime वीडियो इंटरनेट के माध्यम से एक मानक मीडिया वितरण प्रारूप है, इस तरह के काफी अगले तीन साल के भीतर मल्टीमीडिया वितरण की गुणवत्ता और गति में सुधार होगा इंटरनेट के लिए एमपीईजी मानकों के रूप में नई प्रौद्योगिकियों। इसी तरह, प्रौद्योगिकी विनिर्माण उद्योग इसके निर्माण में नए स्वचालन और कम्प्यूटरीकरण उनका कहना है, इसकी प्रक्रियाओं में सुधार करने के लिए जारी रहेगा। प्रवेश स्तर के काम कार्यों को बदलने के लिए, EnterTech कार्यक्रम अपनी शिक्षा में नई दक्षताओं शामिल करने में सक्षम होना चाहिए। टेक्सास प्रौद्योगिकी कंपनियों के प्रतिनिधियों की एक समिति - या प्रौद्योगिकी पहल कार्य समूह (TWIG) जैसे एक स्थापित उद्योग समूह - समय समय पर पाठ्यक्रम का मूल्यांकन और सुधार के लिए सिफारिशें करने के लिए नामित किया जाना चाहिए। EnterTech परियोजना उनके रखरखाव के लिए एक स्थायी सेवा / उत्पाद के रूप में एक, सरकारी शिक्षा या गैर-लाभकारी संस्था के भीतर रखा जा सकता है। राज्य विश्वविद्यालयों और एजेंसियों परियोजना के खुद के गठबंधन सदस्यता के साथ शुरू, EnterTech परियोजना के लिए ब्याज और सेवा मैच के लिए सर्वेक्षण किया जाना चाहिए। इस रिपोर्ट के बारे में EnterTech परियोजना समन्वयक मेलिंडा जैक्सन इस रिपोर्ट को तैयार किया। पर्याप्त शोध और लेखन इंटरएक्टिव Architex और शीर्ष दराज प्रोडक्शंस द्वारा योगदान किया गया। ग्रन्थसूची Anderberg, मार्क और फीफर, जे। अनुवर्ती की मूल बातें: स्वचालित करने के लिए एक फील्ड गाइड के कुछ अंश अनुवर्ती। टेक्सास राज्य व्यावसायिक सूचना समन्वय समिति। जून 1998। डिक, वाल्टर और केरी, लो। निर्देश के व्यवस्थित डिजाइन। हार्पर कोलिन्स प्रकाशकों। 1990। भद्र, शैक्षणिक विकास के लिए Castelle जी परिचय: प्रक्रिया और तकनीक। Wadsworth इंक 1994। Imel, सुसान। व्यावसायिक शिक्षा प्रदर्शन मानकों। एरिक डाइजेस्ट सं 96. 1990। कॉफ़मैन, आर और केलर, मूल्यांकन के जे स्तर: मानव संसाधन विकास त्रैमासिक में Beyond किर्कपैट्रिक। 5 (4), 371-80। 1994। उत्तम आचरण अनुसंधान - प्रशिक्षण आकलन विश्लेषण की जरूरत है अधिकांश प्रशिक्षण, व्यवहार परिवर्तन बनाने के प्रदर्शन में सुधार, या व्यापार को प्रभावित नहीं करता। दुर्भाग्य से, सीखने की पहल के बहुमत गलती से व्यक्तिगत कौशल आकलन बायपास करने के लिए जारी रखने और पूर्व डिजाइन या नए प्रशिक्षण कार्यक्रम देने के लिए विश्लेषण की जरूरत है। प्रशिक्षण आकलन विश्लेषण सेवाओं की जरूरत है नेता ™ आकलन: एक ही पृष्ठ पर नेताओं हो रही परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए यह साबित नेतृत्व प्रशिक्षण आकलन सबसे महत्वपूर्ण कौशल पर पहचान करने और इस बात से सहमत करने के लिए प्रयोग किया जाता है की जरूरत है और प्रभाव है कि व्यापार के प्रदर्शन दक्षताओं। कौशल होना आवश्यक है - एक: अनुकूलित ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए उन्हें तीन क्षेत्रों में सबसे अधिक सामरिक और महत्वपूर्ण वर्तमान और भविष्य के कौशल, दक्षता और ज्ञान को प्राथमिकता में मदद करने के लिए मूल्यांकन अधिकारियों और नेताओं के साथ पूरा हुआ जरूरत बी - कौशल के लिए अच्छा सी - कौशल के लिए अच्छा यह सामान्य ज्ञान की तरह लगता है, आप संरेखण और समर्थन की सही स्तर के बिना प्रशिक्षण की पहल पर लगना कि संगठनों की संख्या के बारे में आश्चर्य नहीं होगा। यह साबित प्रशिक्षण मूल्यांकन प्रक्रिया संगठनों केवल नेतृत्व के लिए सबसे बड़ा प्रभाव और संगठनात्मक रणनीति होगा कि क्षेत्रों पर समय और संसाधनों को ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। टीम ™ का आकलन: पहचान अंतराल टीम के प्रशिक्षण की जरूरत है मूल्यांकन दो महत्वपूर्ण सवालों के जवाब के लिए इस्तेमाल किया जाता है: अंतराल: हम कहाँ अब और भविष्य में दोनों सफल होने की जरूरत है कि कौशल की तुलना में महत्वपूर्ण कौशल, ज्ञान, और योग्यता अंतराल हैं? 20Assessment. jpg "/% कैरियर और तकनीकी शिक्षा के केंटकी टेक कार्यालय (OCTE) एक 2000 विधायी पहल द्वारा माध्यमिक कैरियर और तकनीकी शिक्षा (सीटीई) कार्यक्रमों के लिए कार्यक्रम मूल्यांकन का प्रबंधन करने के लिए नामित किया गया था। हितधारकों सीटीई कार्यक्रमों का आकलन करने के लिए है जिसके द्वारा (जो बाद में 17 मानकों को संशोधित) एक प्रक्रिया है और एक 21 मानक दस्तावेज़ विकसित की है। दस्तावेज़ आकलन टीम यात्राओं का एक नया 2 साल के चक्र शुरू करने के लिए हर दो साल में संशोधित किया गया है। टीम यात्राओं के पहले चक्र के दौरान (2001-2005) के आकलन टीमों 375 कार्यक्रमों के साथ 86 स्कूलों की समीक्षा की। प्रत्येक 2 साल के चक्र के दौरान लगभग 91 स्कूलों और 533 कार्यक्रमों का दौरा कर रहे हैं। कार्यक्रम मूल्यांकन प्रक्रिया और प्रगति की एक विस्तृत अवलोकन कार्यक्रम मूल्यांकन अवलोकन पर उपलब्ध है। वेब पते के नीचे कार्यक्रम मूल्यांकन प्रक्रिया में उनकी मदद करेंगे कि संसाधनों के लिए शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को जोड़ता है।